Menu
blogid : 4315 postid : 133

३० march should be declared as a “national holiday”

My poems, my thoughts, social issues ....
My poems, my thoughts, social issues ....
  • 47 Posts
  • 114 Comments

क्रिकेट विश्व कप चल रहा है तो थोड़ी से बात क्रिकेट के बहाने से भी हो जाये . . .

इस विश्व कप में हमारी टीम पहली बार एक टीम की तरह खेली और हमने लगातार तीन बार की विश्व विजेता और इस बार की सबसे मज़बूत दावेदार को वापस अपने देश जाने पर मजबूर कर दिया! हर तरफ जश्न का माहौल है, आओ जश्न मनाये . . .


३० मार्च को मोहाली (चंडीगढ़) में दो चिर प्रतिद्वंदी आमने-सामने होंगे, और हमेशा की तरह एक बहुत ही गर्म माहौल का इंतज़ार सब को है! क्रिकेट के बहाने ही सही सीमा के दोनों तरफ एक सा नज़ारा है! पकिस्तान से लगभग ५००० लोग इस मैच को देखने भारत आ रहे है, वीजा लेकर (बगैर वीजा के तो रोज ही कई लोग सीमा पार आते है)!


अमन (या फिर कूटनीति ही सही) की तरफ एक कदम और ! हमारे प्रधानमंत्री डा० मनमोहन सिंह द्वारा इस अवसर पर पकिस्तान के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति जी को मैच देखने के लिए आमंत्रित करना, निश्चित तौर पर एक स्वागत योग्य कदम है! मुंबई हमलो के बाद से दोनों देशो के संबंधो मैं जो खटास बढ गयी थी ये उसे कम करने का एक सराहनीय प्रयास है, और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री “गिलानी” द्वारा प्रस्ताव मान कर भारत आने की हामी भरना दोनों ही देशो के लिए अच्छा संकेत है (पिछली बार जब पाकिस्तानी राष्ट्रपति श्री मुशर्रफ आये थे तो हमने कारगिल युद्ध झेला था)!


क्रिकेट के बहाने ही सही, सीमा के दोनों तरफ आज एक से विचार है, एक सी बहस है, कुछ देर को ही सही हम एक दुसरे की टांग खीचने की बजाय सिर्फ खेल की बात कर रहे है एक दुसरे से दूर जाने की बजाय एक दुसरे के करीब आ रहे है!
क्रिकेट के बहाने ही सही, आम जनता देश की भ्रष्ट राजनीति और उनके रोज के नए हंगामे से उब कर, सारी समस्याओं को भूल कर सिर्फ और सिर्फ ज़िन्दगी के मजे लेगी! उस एक रोज एक आम आदमी महंगाई को भूल टीवी देखते हुए उसे जो भी परोसा जायेगा खा लेगा! क्रिकेट के बहाने ही सही, देश का हर शक्श एक रोज तो अपने देश के लिए सोचेगा, उसकी जीत के लिए दुआ करेगा! क्रिकेट के बहाने ही सही . . . .
जब सिर्फ एक क्रिकेट के बहाने इनता सब (अच्छा) हो सकता है तो क्यों न इस दिन को नेशनल होलीडे घोषित कर दिया जाए ? कम से कम एक आम आदमी सकूं से घर पर बैठ कर मैच का आनंद ले सके, जिस तरह से दोनों देश के प्रधानमंत्री जी आनंद ले रहे होंगे !!!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh